आरुषि निशंक को ग्लोबल वाटर वुमन का सम्मान
 

देहरादून(अरुण शर्मा)। आरुषि निशंक को ग्लोबल वाटर वुमन एंटरप्रेन्योर अवार्ड से नवाजा गया है।

आरुषि निशंक स्पर्श गंगा अभियान की राष्ट्रीय संयोजक है और सामाजिक तौर पर खासी सक्रिय मानी जाती है।

खास खबर-उत्तराखंड कांग्रेस का धन्यवाद जवान अभियान में क्या है खास

आरुषि निशंक केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी है।

आरुषि निशंक को ग्लोबल वाटर वुमन का सम्मान
आरुषि निशंक को ग्लोबल वाटर वुमन सम्मान

भारत के प्रसिद्ध कत्थक नृत्यांगना आरुषि निशंक को ऊर्जा और पर्यावरण फाउंडेशन ने नई दिल्ली में ग्लोबल वाटर वूमन एंटरप्रेन्योर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, सीनेटर मैरिस पायने, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों के मंत्री, कीथ पिट, ऑस्ट्रेलिया के जल संसाधन मंत्री द्वारा संयुक्त रूप से प्रदान किया गया।

आरुषि निशंक पिछले एक दशक से गंगा और उसकी सहायक नदियों के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए स्पर्श गंगा अभियान के तहत काम कर रही हैं।

साथ ही वह महिला सशक्तिकरण और सामाजिक क्षेत्र में लगातार सक्रिय हैं।

वेबनायर के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा और पर्यावरण फाउंडेशन ने नितिन देसाई, अध्यक्ष, गवर्निंग काउंसिल, पूर्व अंडर सेक्रेटरी जनरल फॉर इकोनॉमिक्स एंड सोशल अफेयर्स यूनाइटेड नेशंस को भी “द ईईएफ ग्लोबल एक्सिलेंस अवार्ड्स 2020” से पर्यावरण के क्षेत्र में सम्मानित किया ।

इस अवसर पर , सुश्री आरुषि निशंक ने कहा “हमें पानी का संरक्षण करना चाहिए। देश के 22 शहरों में पानी का संकट है। पानी का 70 प्रतिशत पानी बर्बाद हो जाता है, जिसे हमें पौधों को पानी की तरह संरक्षित करने और उपयोग करने के तरीके खोजने चाहिए। ”

सुश्री आरुषि निशंक पिछले एक दशक से गंगा और उसकी सहायक नदियों के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए स्पर्श गंगा अभियान के तहत काम कर रही हैं। इसके साथ ही वह महिला सशक्तिकरण और सामाजिक क्षेत्र में लगातार सक्रिय हैं।

आरुषि भारत की एक प्रसिद्ध कत्थक नृत्यांगना हैं जिन्होंने दुनिया के एक दर्जन से अधिक देशों में प्रदर्शन किया है। वह एक फिल्म निर्माता भी हैं।

पिछले साल उनके द्वारा बनाई गई गढ़वाली फिल्म “मेजर निराला” काफी लोकप्रिय रही ।

आरुषि निशंक को देश और विदेश में उनकी उपलब्धियों के लिए कई प्रशंसा मिली है।

इनमें यूथ आइकन अवार्ड (दुबई), उत्तराखंड गौरव सम्मान, भारत गौरव सम्मान, हाफ द पॉपुलेशन अचीवमेंट अवार्ड, अटल महर्षि शिखर सम्मान शामिल हैं।

 

By admin