Kumbh 2021 में चौराहों पर एलईडी लगाकर जीव—जन्तुओं की दिखायी जाएगी फिल्म

Kumbh 2021 में चौराहों पर एलईडी लगाकर जीव—जन्तुओं की दिखायी जाएगी फिल्म

हरिद्वार (विकास चौहान)। उत्तराखंड सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ हरक सिंह रावत गुरूवार को कोटद्वार से देहरादून जाते हुए हरिद्वार के एक होटल में थोड़ी देर के लिए रूके जहां उनका हरिद्वार आगमन पर पूर्व कृषि उत्पादन मंडी समिति अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने पुष्पगुच्छ देकर कैबिनेट डॉ हरक सिंह रावत का स्वागत किया। इस अवसर पर वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने कहा जंगल सफारी के पर्यटको को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।साथ ही बताया कि आगामी कुम्भ (Kumbh)2021 के लिए भी सरकार कई योजनाएं बना रही है।
अपने थोड़ी देर के विश्राम में उन्होंने कहा कि धर्मनगरी हरिद्वार में राजाजी नेशनल पार्क, जिम कॉर्बेट में सैलानी को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। चिल्ला, राजाजी नेशनल पार्क में जंगल सफारी के पर्यटकों के लिए प्रवेश गेट खोलने की तैयारी बड़े पैमाने पर की जा रही है और राजाजी नेशनल पार्क, चिल्ला प्रवेश गेट से आगे की जंगल सफारी के लिए किलोमीटर का दायरा व सीमाएं और बढ़ाई जाएंगी ताकि जंगल सफारी के सैलानी जीव-जंतुओं के आकर्षण का लुफ्त उठाकर प्रकर्ति का आनंद ले सकें। उन्होंने कहा कुंभ मेला 2021 में स्वच्छता व पर्यावरण के प्रति जागरूकता को लेकर कुंभ नगरी के हर चौराहे पर बड़े एल.ई.डी. स्क्रीन के माध्यम से स्वच्छता की डॉक्यूमेंट्री व जीव जंतुओं के रख-रखाव की फिल्में दिखाई जाएंगी। डॉ रावत यह भी कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड राज्य कासर्वंज्ञ विकास के कार्य किये जा रहा है और जंगलों के रख-रखाव में व जीव जंतु के संरक्षण के लिए समय समय पर उचित कदम उठाए जाते रहेंगे। डॉ रावत ने यह भी कहा युवा युवतियों को रोजगार के लिए कौशल विकास योजनाओं के तहत प्रशिक्षित किया जा रहा है और श्रम मंत्रालय की अनुदान राशि के साथ हजारों बेरोजगारों को रोजगार के अवसर दीया जाना हमारी प्राथमिकता है।

कोटद्वार से देहरादून जाते समय हरिद्वार आगमन पर वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ हरक सिंह रावत से पूर्व कृषि उत्पादन मंडी समिति अध्यक्ष, भाजपा नेता संजय चोपड़ा ने सत्यम ऑटो से निकाले गए श्रमिकों की समस्या के बारे में अवगत कराते हुए कहा 300 से 400 परिवार के श्रमिकों को बेगैर कारण फैक्ट्री से निकाल दिया है और श्रमिक काफी समय से आंदोलित हैं इनकी न्याय संगत मांगों के दृष्टिगत फैक्ट्री प्रबंधक को तलब कर श्रमिकों की समस्या का निदान किया जाए ताकि बेरोजगार हुए श्रमिक अपने रोजगार संसाधनों के साथ अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें।

हरिद्वार आगमन पर वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ हरक सिंह रावत का स्वागत करते राजेश खुराना, भूपेंद्र राजपूत, ओमप्रकाश भाटिया, प्रभात चौधरी, मनीष शर्मा, देवेश गुप्ता, गौरव चौहान, सचिन बिष्ट, मान सिंह, जय सुनील शर्मा, विवेक त्यागी आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

admin