देवभूमि में लैंप लाइटिंग और शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन,आईएस पंत ने दिलाई शपथ

देवभूमि में लैंप लाइटिंग और शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन,आईएस पंत ने दिलाई शपथ

देहरादून— देवभूमि ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट के नर्सिंग विभाग द्वारा लैंप लाइटिंग (Lamp Lighting) और शपथ ग्रहण समारोह (Oath Taking Ceremony ) का आयोजन किया गया। जिसमें उत्तराखंड सरकार के एडिशनल सेक्रेटरी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग,उत्तराखंड सरकार व निदेशक,चिकित्सा शिक्षा श्री युगल किशोर पंत ने कहा कि नर्सिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो सीधे इंसानियत की सेवा से जुड़ा है। पीड़ित मानवता की सेवा, ईश्वर की सेवा है। कार्यक्रम में पोस्टर,रंगोली व पंतग मेकिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया।

 

शपथ ग्रहण समारोह में उत्तराखंड नर्स एंड मिडवाईव काउंसिल के रजिस्ट्रार श्री रामकुमार शर्मा,देवभूमि ग्रुप आॅफ इस्टिटीयूट के चेयरमैन श्री संजय बंसल व एमडी अमन बंसल ने मुख्य रूप से प्रतिभाग किया।

देवभूमि ग्रुप आॅफ इस्टिटीयूट के बी.एस सी नर्सिंग के छात्रों को पेशेंट केयर से पहले उन्हे अपने नर्सिंग के प्रति ईमानदार और मरीज के प्रति भावनात्मक रहने की शपथ दिलायी जाती हैं। कार्यक्रम में नर्सिंग के छात्र—छात्राओं ने कैंडल जलाकर फ्लोरेंस नाइटिंगेल के चित्र के सामने नर्सिंग को लेकर उनके द्वारा स्थापित मानकों पर चलने की शपथ ली।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गयी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि आईएस श्री युगल किशोर पंत ने कहा कि नाइटिंगेल मॉडर्न नर्सिंग की फांउडर है और उन्होने कभी भी रोजी रोटी कमाने का जरिया नहीं बनाया। किशोर ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि आप ने इस व्यवसाय को चुनकर उनके आदर्शों पर चलने की कसम खायी हैं।

उत्तराखंड नर्स एंड मिडवाईव काउंसिल के रजिस्ट्रार श्री रामकुमार शर्मा ने कहा कि नर्सिंग के छात्र हमेशा इस व्यवसाय में मानवता को सर्वोपरि रखे जैसा कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल करती थी। संस्थान के चैयरमैन श्री संजय बंसल ने छात्रों को नर्सिंग के साथ ईमानदारी और दायित्व का निर्वहन करना होगा तभी दुनिया के इस सबसे बड़े व्यवसाय में वे सफल हो पायेगें।

संस्थान के एमडी श्री अमन बंसल ने कहा कि नर्सिंग केवल एक व्यवसाय नहीं है वह पैशन है जिसे हमने इस कोरोना काल में भी देखा कि किस तरह से मेडिकल स्टाफ जिसमें नर्स भी शामिल थी उन्होंने फ्रंट लाइन पर आकर देश और समाज सेवा में अपनी परवाह न करते हुए योगदान दिया।

कार्यक्रम में पूर्व में विभाग द्वारा आयोजित रंगोली,पोस्टर और पंतग मेकिंग प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता मे करिश्मा खत्री प्रथम पल्लवी नेगी द्वितीय एंव अमन नेगी तृतीय को सम्मानित किया गया। जबकि रंगोली प्रतियोगिता
में आस्था पुंडीर प्रथम,अस्मा,पल्लवी नेगी,राधिका व पतंग मेकिंग में आस्था पुंडीर को अतिथियों ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में श्री आर. के. त्रिपाठी, आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहें।

admin

One thought on “देवभूमि में लैंप लाइटिंग और शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन,आईएस पंत ने दिलाई शपथ

Comments are closed.