प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड को यह बड़ी सौगात दे गये
 

रुद्रपुर(पकंज पाराशर)। उत्तराखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा राज्य के लिए एक नयी सौगात लेकर आया। पीएम भले ही जनसभा में न पहुंच पाये हो लेकिन मोबाइल से किया गया उनका उदबोधन ने राज्य को नयी योजना देने का काम किया। पीएम मोदी ने कुमाऊंनी भाषा से शुरु किये गये अपने सम्बोधन में कहा कि वो जब भी देवभूमि उत्तराखण्ड आते हैं, उन्हें बहुत अच्छा लगता है। उन्होंने बाबा केदार, योग और आध्यात्म, शौर्य और वीरता, मां गंगा, आदिगुरु शंकराचार्य जी की तपस्थली उत्तराखंड आने को अपना सौभाग्य बताया। 3340 करोड़ रुपए की समेकित सहकारी विकास परियोजना कृषि, बागवानी, दुग्ध उत्पादन को नया आयाम मिलने वाला बताया। इसकी पहली किश्त का 100 करोड़ रूप्ये का चेक मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र को सौंपा गया।

खास खबर—पीएम मोदी ने उत्तराखंड में मांगी माफी,कह गये यह बड़ी बात

राज्य में समेकित सहकारिता विकास योजना की शुरुआत से छोटे मंझोले किसानों और संबंधित क्षेत्रों से जुड़े कास्तकारों को सीधा फायदा पहुंचने वाला है। पीएम मोदी ने कहा 3340 करोड़ रुपए की इस योजना से कृषि, बागवानी, दुग्ध उत्पादन, पशुपालन, मत्स्यपालन से जुड़े लोगों को नया आयाम मिला है। उत्तराखंड में पलायन और रोजगार बड़ी समस्याएं रही हैं। इस योजना के बाद राज्य के 55 हजार युवाओं को रोजगार से जुड़ने का मौका मिलेगा। कास्तकारों को व्यवसाय शुरू करने या क्लस्टर खेती करने के लिए ऋण मिलेगा, उत्तम बीज मिलेगा, खाद मिलेगी। सहकारी समितियों के माध्यम से छोटी-छोटी जोत के किसानों के साथ ही बंजर भूमि पर क्लस्टर बनाकर सामूहिक खेती की जाएगी।

पीएम से एक कदम आगे सीएम त्रिवेंद्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सर्वे भवंतु सुखिना की भावना के साथ हमने देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को साल में पांच लाख रुपये तक निशुल्क इलाज देने के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। आज देशभर में इस योजना से 12 लाख लोग निशुल्क उपचार करवा चुके हैं। 5 लाख 37 हजार परिवार इस योजना के दायरे में हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत द्वारा एक कदम आगे बढा़ते हुए इस योजना को और भी ज्यादा व्यापक रूप दिए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना से उत्तराखंड के समस्त परिवारों को आरोग्य प्रदान करने का बीड़ा उठाया स्वास्थ्य के क्षेत्र में निश्चित रूप से यह क्रांतिकारी कदम है।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *