हरिद्वार के इस विधायक पर मेहरबान दिखायी दिये सीएम
 

हरिद्वार(पकंज पाराशर)। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शनिवार को हरिद्वार के दौरे पर थे जंहा उन्होने स्थानिय विधायक प्रदीप बत्रा के सभी कामों के प्रस्ताव पर मोहर लगा दी। मुख्यमंत्री ने यहां अटल आयुष्मान की शुरूआत रूड़की नगर से सांकेतिक रूप से योजना का लाभ लेने के लिए बनाये जाने वाले गोल्डन कार्ड लाभार्थियों को वितरित किये। सीएम ने हरिद्वार और उधमसिंह नगर के किसानों का सरचार्ज माफ किये जाने की घोषणा की। रूड़की नगर के लिए भी सीएम ने मंच से घोषणा की।

खास खबर—दो बाइकों की भिड़ंत में भाई-बहन हुए घायल,अस्पताल में भर्ती

मुख्यमंत्री ने रूड़की नगर निगम सभागार के जीर्णाेद्धार तथा निगम के संसाधनों से आॅडिटोरियम, रूड़की राजकीय इण्टर काॅलेज के जीर्णोद्धार, रूड़की गंगनहर के दोनो ओर सौंदर्यीकरण, रूड़की बस अड्डा का परिवहन निगम के संसाधनों से जीर्णोद्धार, गणेशपुर पुल के दोनों ओर घाटों का निर्माण एवं सौंदर्यीकरण, गणेशपुर से रामपुर चुंगी तक पथ प्रकाश व्यवस्था तथा दोनों ओर आरएम पुल का निमार्ण तथा रूड़की के लिए 18 करोड़ रूप्ये लागत की सड़कों के निर्माण की घोषणा की।

अटल आयुष्मान योजना

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के बीपीएल परिवारों को स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए भारत सरकार की आयुष्मान योजना को उत्तरखण्ड राज्य सरकार ने एपीएल और बीपीएल के दायरे को समाप्त करते हुए प्रत्येक जन के लिए लागू किया है। अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना का लाभ प्रदेश के समस्त 23 लाख परिवारों को दिया जायेगा। प्रत्येक परिवार चाहे वो किसी भी वर्ग से आता हो सभी को 05 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा लाभ राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा। योजना की घोषणा के बाद से अभी तक हरिद्वार जनपद के 01 लाख 54 हजार परिवाारों को सुविधा के लिए गोल्डन कार्ड के रूप में पंजीकृत कर लिया गया है और यह पंजीकरण प्रक्रिया निरंतर चलती रहेगी। इसके लिए सरकार से कोई अंतिम समय सीमा निर्धारित नहीं की गयी है। समाज के प्रत्येक वर्ग को सुलभ इलाज दिये जाने के लिए योजना को पूर्णतः कैशलेस व पेपर लेस बनाया गया है। एम्स ऋषिकेश सहित कुल 179 चिकित्सालयों केा सूचिबद्ध किया गया है जहां रोगियों को उपचार दिया जायेगा। इनमे 99 सरकारी तथा 70 निजि चिकित्सालय प्रदेश भर से सूचीबद्ध है। सीएम ने कहा कि आज जन कल्याण की यह स्वास्थ्य योजना में जनपद को समर्पित करता हूं।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *