डब्ल्यू आई सी क्लब में ‘तुम्हारी मीरा’और ‘भारत स्वाधीनता आंदोलन का इतिहास’’का लोकार्पण

डब्ल्यू आई सी क्लब में ‘तुम्हारी मीरा’और ‘भारत स्वाधीनता आंदोलन का इतिहास’’का लोकार्पण

देहरादून(ब्यूरो)। डब्ल्यू आई सी क्लब में पुस्तकों के लोकार्पण अवसर पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने शिरकत की। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कवियत्री तनुजा शर्मा जी की ‘तुम्हारी मीरा’, लेखक अमर चंद शर्मा जी की ‘भारत स्वाधीनता आंदोलन का इतिहास’’ एवं डॉ कुम्पल वालिया की ‘अंतर्मन’ पुस्तकों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर अग्रवाल ने वरिष्ठ साहित्यकारों एवं कवियों को भी सम्मानित किया।

खास खबर—प्रेमी युगल ने जहर खाकर की आत्महत्या वजह जान आप हर कोई रह गया दंग

इस अवसर पर लेखिका तनुजा शर्मा ने अपनी अपनी लिखित पुस्तिका ‘तुम्हारी मीरा’ के बारे में बताया कि इसमें प्रेम कविताओं एवं पौराणिक चरित्र को आधुनिक परिपेक्ष में दर्शाया गया है। जिसमें सीता, राधा, द्रोपती ,शकुंतला अन्य पात्रों को आज के समाज मैं उनकी भूमिका को वर्णित किया गया है। यह पुस्तक अपने आप में एक जिज्ञासा उत्पन्न करती है कि यदि ये सभी पात्र आज के समाज में होते तो इनका समाज से क्या प्रश्न होता। तनूजा शर्मा ने अपने पिता अमरचंद शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक ‘भारत स्वाधीनता आंदोलन का इतिहास’ के बारे में बताया कि इस पुस्तक के माध्यम से श्री अमरचंद शर्मा जी ने सन् 1857 से 1947 के बीच भारत के स्वाधीनता आंदोलन मैं स्वतंत्रता संग्रामीयों की भूमिका का 90 साल के घटनाक्रम का वर्णन किया है। इस पुस्तक के माध्यम से ऐसे महान व्यक्तियों के जीवन के बारे में, जो समाज के लिये समर्पित थे, को जानने और पहचानने का मौका मिलेगा।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पुस्तक में केवल मात्र शब्द ही नहीं होते , बल्कि लेखक के जीवंत का अनुभव होता है।पुस्तक हमें न केवल प्रेरित करती है, बल्कि जीवन में नैतिक और सही रास्ता अपनाने के लिए प्रोत्साहित भी करती है। अग्रवाल ने कहा कि इन किताबों के माध्यम से विश्वसनीय जानकारी मिलेगी तथा समाज को नई दिशा, नई प्रेरणा के साथ आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।किताबों के प्रकाशन से समाज को अतीत से जोड़ने का प्रयास किया गया है।

admin