प्लास्टिक मुक्त और Ganga स्वच्छता के जनजागरण को राफ्टिंग टीम रवाना

प्लास्टिक मुक्त और Ganga स्वच्छता के जनजागरण को राफ्टिंग टीम रवाना

हरिद्वार (विकास चौहान)। भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय, नमामि गंगे और स्पर्श गंगा(Ganga) के सयुक्त तत्वाधान में आज हरिद्वार चंडीघाट से गंगासागर के लिए गंगा स्वच्छ अभियान नौका यात्रा रवाना हुई उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने इस यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया इस यात्रा में भारतीय वायु सेना थल सेना नौसेना और एनडीआरएफ के जवानों की संयुक्त टीम शामिल है जो गंगासागर तक गंगा(Ganga) को स्वच्छ करने और भारत को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए जन जागरण अभियान करेगी।

देवप्रयाग से गंगासागर तक राफ्टिंग के द्वारा जाने वाली टीम का “गंगा आमंत्रण” द्वारा स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया गया। जल शक्ति मंत्रालय के सौजन्य से सेना के विभिन्न अंगो के अधिकारी, सी एस आई आर-इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टॉक्सिकोलॉजी रिसर्च एवं भारतीय वन्य जीव संस्थान के वैज्ञानिको की एक टीम देवप्रयाग से गंगासागर तक राफ्टिंग एक्सपेडिशन करेगी जोकि 10 अक्टूबर से 12 नवंबर तक राफ्टिंग अभियान में विभिन्न पड़ावों के किनारे रहने वाले जन मानस को गंगा की अविरलता और निर्मलता के प्रति जागरूकता एवं स्वच्छता सन्देश “नहीं रुकेंगे हम स्वच्छ करेंगे” देने के कार्य के साथ साथ जल संरक्षण के प्रति भी जागरूक करेगी।
यह संयुक्त टीम गंगा के किनारे लगभग 34 पड़ावों पर विभिन्न गतिविधियों जैसे घाटों पर श्रमदान, गंगा स्वच्छता, रैलियां, नुक्कड़ नाटिका, बाल मेला, घाटों के किनारे वृक्षारोपण एवं अन्य जागरूकता के अभियान को क्रियान्वित करेगी। राफ्टिंग के दौरान वैज्ञानिक दल गंगा जल की जैव विवधता का सूक्ष्मता से अध्ययन भी करेंगे।इस अभियान का नेतृत्व वायु सेना के विंग कमांडर परमवीर सिंह कर रहे हैं।

admin