प्रयागराज कुंभ में इस बार होगी यह खास व्यवस्था,उत्तराखंड निमंत्रण लेकर पहुंचे मंत्री

प्रयागराज कुंभ में इस बार होगी यह खास व्यवस्था,उत्तराखंड निमंत्रण लेकर पहुंचे मंत्री

देहरादून(अरुण शर्मा)।उत्तर प्रदेश में हो रहे कुंभ को लेकर यूपी कैबिनेट के मंत्री इन दिनों देश भर की राजधानीयों के दौरे पर हैं। दरअसल कुंभ में आमंत्रण देने के उददेश्य से मंत्री देश भर की राजघानी पहुंच रहे हैं। इस बार प्रयागराज में 15 जनवरी से चार मार्च तक चलने वाले इस कुंभ में जंहा सरकार ने 43 सौ करोड़ के निर्माण कार्य किये है वहीं इस बार कुंभ में पिछले सभी रिकार्ड तोड़ने का भी दावा किया जा रहा हैं। यूपी के कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन उत्तराखंड पहुंचे। टंडन ने जंहा कुंभ के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और राज्यपाल को आमंत्रित किया तो वहीं उन्होने कुंभ की अभी तक की तैयारीयों की भी जानकारी दी।

खास खबर—पारिवारिक कलह के चलते एक बुजुर्ग की मौत की वजह,हरिद्वार का मामला

पॉलीथीन पर होगा प्रतिबंध

प्रयागराज का कुंभ जंहा आस्था और भक्ति के जन सैलाब के लिए जाना जायेगा वहीं इस कुंभ में पॉलिथिन पर पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। ऐसा शायद पहली बार होगा कि कुंभ में पॉलिथिन पर प्रतिबंध लगाया गया हैं। कैबिनेट मंंत्री आशुतोष राणा ने बताया कि इस कुंभ में पॉलिथिन पर प्रतिबंध रहेगा। हालांकि उन्होने कहा कि वैसे तो श्रद्वालुओं को पता होता है कि कुंभ में किस तरह का सामान लाया जाना चाहिए लेकिन इससे अलग उन्होने पॉलिथिन पर प्रतिबंध होने की बात कही। उन्होने बताया कि इस बार स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया है जिसमें 20 हजार डस्टबिन रखे गए है

हर गांव से आये लोग

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि यूपी सरकार के प्रयास है देश भर के 6 लाख गांव से लोग आए और प्रत्येक गांव से कोई न कोई व्यक्ति कुंभ में पहुंचे। उन्होने बतया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कैबिनेट मंत्रियों को निर्देशित किया है सभी प्रांतो की राजधानी जाकर इन व्यवस्थाओं से अवगत कराते हुए उन्हें कुंभ के आमंत्रित करे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भी आमंत्रण पत्र सौंपा और उत्तराखंड के हर गांव से किसी न किसी व्यक्ति की भागीदारी की जाय।

प्रयागराज कुंभ में व्यवस्था

यूपी के संगम नगरी इलाहाबाद में 15 फरवरी 2019 में महाकुंभ मेले का आगाज होने जा रहा है जिसको लेकर यूपी सरकार की तैयारियों पूरी हो चुकी है। जहां उन्होंने कुंभ मेले को लेकर उत्तराखंडवसियों को आमंत्रित किया। वहीं यूपी के मंत्री आशुतोष टंडन ने दावा किया है कि कुंभ मेले में 10 से 15 करोड़ श्रद्धालु पहुंचेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर 71 देशों के राजदूत अब तक निरीक्षण करने पहुंच चुके हैं। जिसमें 192 देशों के प्रतिनिधि इस कुंभ के मेले में शिरकत करेंगे। इस दौरान मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि प्रयागराज कुंभ में 43 सौ करोड़ का निर्माण हुआ है। जिसमें 1 लाख 22 हजार अस्थाई शौचालय का निर्माण किया गया है। साथ ही कुंभ मेले में अत्याधुनिक कंट्रोल रूम पूरे कुंभ क्षेत्र में रखी जाएगी नजर।

admin