मौसम विभाग का यैलो अलर्ट-आभार
 

देहरादून(अरुण शर्मा)। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में यैलो अलर्ट जारी कर दिया हैं। कहा जा सकता है कि नये साल के स्वागत के जश्न पर ठिठुरन का कड़ा पहरा रहने वाला हैं। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो दिन तक उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने के आसार है जिसके ​चलते ठंड बढ़ सकती हैं। पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार की सुबह यहां सूर्य और बादलों के बीच लुकाछिपी के साथ पारा नीचे गिरने की उम्मीद हैं।

खास खबर—डब्ल्यू आई सी क्लब में ‘तुम्हारी मीरा’और ‘भारत स्वाधीनता आंदोलन का इतिहास’’का लोकार्पण
वहीं उत्तरकाशी की यमुनाघाटी और पिथौरागढ़ जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में कई जगह प्राकृतिक जलस्रोत जमने की भी सूचना है। बुधवार को अल्मोड़ा में तापमान शून्य से 3.5 डिग्री नीचे पहुंच गया है, वहीं चमोली के जोशीमठ में भी शून्य से नीचे एक डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। कुमाऊं के मुुक्तेश्वर और पिथौरागढ़ में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा। मैदानी क्षेत्रों में हरिद्वार, रुड़की, उधमसिंह नगर में सुबह कोहरे ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है।

मसूरी में मौसम ने बदली करवट
पहाड़ों की रानी में बुधवार को अचानक मौसम ने करवट बदली। दिन की शुरुआत चटक धूप से हुई। लेकिन दिन चढ़ते ही धूप की तपन ठिठुरन में बदलने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं। नगर में चलती शीतलहर ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया। लोगों का कहना है कि अचानक मौसम में परिवर्तन से बर्फबारी होने की संभावना बढ़ गई है।

इन दिनों मसूरी में तड़के और देर रात जमकर पाला पड़ रहा है। इससे सड़क पर चलना मुश्किल हो रहा है। नगर में वैसे तो अक्सर मौसम बदलता ही रहता है, लेकिन बुधवार को दोपहर बाद काले बादलों ने सूरज को अपने आगोश में ले लिया, जिससे नगर में ठंड का प्रकोप बढ़ गया। कुछ ही देर में नगर ने घने कोहरे की चादर ओढ़ ली और दिन में ही अंधेरा छा गया। पर्यटकों ने मसूरी के इस सुहावने मौसम का जमकर लुत्फ उठाया। जमीन पर कोहरे के बीच पर्यटक सेल्फी लेते नजर आए। कड़ाके की ठंड के बावजूद मालरोड देर रात तक पर्यटकों से गुलजार रहा। बढ़ती ठंड को देखते हुए नगर पालिका ने विभिन्न चौराहों पर अलाव की व्यवस्था की है।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *