ईवीएम को लेकर इस बार है खास व्यवस्था,नहीं रहेगा किसी को कोई संदेह

ईवीएम को लेकर इस बार है खास व्यवस्था,नहीं रहेगा किसी को कोई संदेह

देहरादून(पकंज पाराशर)। ईवीएम के लिए हो रही है विशेष व्यवस्था शक करने वाले भी है खुश। जी हां हम बात कर रहे है लोकसभा चुनाव 2019 की जिसमें चुनाव आयोग ने ईवीएम के लिए विशेष इंतजाम किया हैं। उत्तराखंड मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सचिवालय में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से रिजर्व ईवीएम की व्यसस्था की समीक्षा की। जिसमें जीपीएस ट्रेकिंग, वेबकॅास्टिंग, इलेक्ट्रानिक रोल, ईडीसी आदि के सबंध में जानकारी लेना शामिल था। बैठक में ईवीएम को लेकर की गयी विशेष व्यवस्था को लेकर भी चर्चा की गयी।

खास खबर—पौड़ी लोकसभा सीट-चेले और बेटे के बीच किसके होगें “खडूड़ी”,बीजेपी के लिए खतरा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि पोलिंग के लिए जो रिजर्व ईवीएम जायेंगी, उनकी जीपीएस ट्रेकिंग की जायेगी। यह मोबाईल एप बेस जीपीएस होगा। इसके लिए प्रत्येक जिला निर्वाचन अधिकारी को यूजर आईडी व पासवर्ड दिया जायेगा।

क्रिटिकल व वनरेबल बूथों पर वेबकाॅस्टिंग भी की जायेगी। चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी व अधिकारी अपना मतदान ईडीसी व पोस्टल बैलट दोनों माध्यम से कर सकते हैं। आरओ परिस्थिति के अनुसार ईडीसी (इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट) या पोस्टल बैलट के माध्यम से कार्मिकों से मतदान करवा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों पर लगने वाले सभी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सी विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाये। एक पोलिंग बूथ पर 1400 से अधिक मतदाता होने पर आॅक्जिलरी बूथ बनाया जायेगा। ईवीएम व वीवीपैट की हैण्डसआॅन प्रशिक्षण पोलिंग पार्टियों को अच्छी तरह से दिया जाये।

admin