राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन के लिए छात्रोंं का सराहनीय कदम

राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन के लिए छात्रोंं का सराहनीय कदम

सुल्तानपुर(नाथीराम कश्यप)।राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन के द्वारा अकबरपुर ऊद गांव के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित डॉक्टरों ने छात्र-छात्राओं को कुष्ठ रोग के संबंध में जानकारी दी है।

खास खबर—महानगर कांग्रेस कमेटी में बने महामंत्री,समर्थकों ने किया स्वागत

मंगलवार को अकबरपुर ऊद गांव के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं द्वारा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। जिसमें छात्र-छात्राओं ने कुष्ठ रोग एवं कुष्ठ रोगी के संबंध में अपने-अपने विचार व्यक्त किए और इसमें फर्स्ट सेकंड थर्ड आने वाले तीन बच्चे कोशिश कुमार कुमारी रिया और निलाक्षी कश्यप को सम्मानित किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित डॉ अनिल वर्मा ने बताया कि कुष्ठ रोग साथ उठने, बैठने या खाना खाने से नहीं होता। यह रोग छिकने और खांसने से होता हैं। जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ अजय कुमार ने बताया कि कुष्ठ रोग की जांच एवं उपचार सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क किया जाता है। साथ ही बताया कि अगर कुष्ठ रोगी 6 से 12 माह तक लगातार नियमित रूप से दवा का सेवन करें तो वह पूरी तरह से ठीक हो सकता है। इस दौरान निबंध प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया गया है। कार्यक्रम में डॉ वीरेंद्र नौटियाल, संजय पाठक, मदन मोहन पाठक, वीरेंद्र गुप्ता, सौरव शर्मा, प्रतिभा सैनी, बिना मौर्य आदि उपस्थित रहे।

admin