Me-Too नहीं उत्तराखंड में she-box लड़ेगा महिलाओं की यौन शोषण की लड़ाई
 

देहरादून(अरुण शर्मा)। राष्ट्रीय बालिका दिवस she-box पोर्टल को लांच किया गया। महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने पोर्टल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं को कार्य स्थल पर यौन शोषण/उत्पीड़न के विरूद्ध सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के उददेश्य से इसको लांच किया गया हैं। उन्होने बताया कि भारत सरकार के यौन उत्पीड़न की शिकायत को आॅनलाईन दर्ज कराने के लिए www.shebox.nic.in प्लेटफार्म तैयार किया गया है।

खास खबर— विभाग में अब होगी हड़ताल तो खैर नहीं,होगी ये कार्यवाही

गरुवार को देहरादून में जंहा राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया तो वहीं सरकार ने इस ओर एक कदम आगे बढ़ाते हुए she-box पोर्टल लांच किया। Me-Too पर जिस तरह से महिलाओं की शिकायतों के बाद मचे बवाल से उपजी अलग तरह की परिस्थीतियों से अलग इस पोर्टल को लांच किया गया हैं। जिसमें कोई भी महिला/ कार्यरत बालिग किशोरी जो किसी संगठन यथा सार्वजनिक, सरकारी एवं निजी क्षेत्र में कार्य करती हो अपने विरूद्ध उक्त वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। वेबसाईट पर दर्ज की गयी शिकायतों को कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न अधिनियम के अनुसार 90 दिनों के अन्दर निस्तारण किया जायेगा।

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से सम्बन्धित नोडल विभाग होने के कारण आरती बलोदी, को she-box नोडल अधिकारी बनाया गया हैं। इसके अलावा जिले स्तर पर जिलाधिकारी/अपर जिलाधिकारी नोडल अधिकारी होगें।

गुरूवार को रिंग रोड स्थित किसान भवन में महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने सुरक्षा बटन, शिकायत पंजीकरण पोर्टल, बेटी बचाओ बेटी पढाओ गीत का लोकार्पण किया। रेखा आर्या ने कहा कि महिलाओं ने अपनी प्रतिभा के बल पर प्रत्येक क्षेत्र में नये आयाम हासिल किये हैं। उन्होंने बालिकाओं से आत्म निर्भर एवं निर्भीकता से कार्य करने की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि महिला ही से संसार का सृजन होता है, उनके बिना मानव समाज की कल्पना करना निरर्थक है।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *