पुलिस मुख्यालय में प्रवेश अब नहीं होगा आसान
 

देहरादून(अरुण शर्मा) । अब सचिवालय की तर्ज पर उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय में भी फोटो वाले पास सिस्टम लागू होने जा रहा हैं। नये साल पर इस व्यवस्था को लागू करने का दावा अधिकारी कर रहे हैं। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद पुलिस मुख्यालय में बिना पास के कोई भी प्रवेश नहीं कर पायेगा। दरअसल आतंकी घटनाओं को देखते हुए इस तरह की व्यवस्था को लागू करने का विचार किया गया हैं इस व्यवस्था में आम लोगों को अलग से पास जारी किये जायेगेंं जबकि प्रेस और पुलिसकर्मीयों के लिए स्थायी पास पर विचार किया जा रहा हैं

खास खबर—अगस्ता वेस्टलैंड पर मुख्यमंत्री का हमला, कांग्रेस को लिया ऐसे आड़े हाथ
पुलिस मुख्यालय में प्रदेश की सुरक्षा और व्यवस्था संबंधी जानकारी रहती है। यहां मौजूद अफसरों को कौन-कौन लोग मिलने आते हैं और उनके क्या काम होते हैं, इसका अब रिकॉर्ड रखा जाएगा। सचिवालय की तर्ज पर पुलिस मुख्यालय ने भी कंप्यूटराइज्ड फोटो वाले पास व्यवस्था लागू करने का निर्णय ले लिया है। जनवरी प्रथम पखवाड़े से इसे लागू कर दिया जाएगा।

मुख्यालय में तैनात अधिकारियों से जो भी मिलने आएगा, उसको पास के बाद ही एंट्री दी जाएगी। खासकर विभिन्न जिलों से फरियाद लेकर आने वालों को भी बिना पास के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। महानिदेशक कानून और लॉ अशोक कुमार की माने तो इस व्वस्था से सुरक्षा और सुदृढ़ करने के उददेश्य से निर्णय लिया गया है। जिसमें हर व्यक्ति के लिए अलग से पास की व्यवस्था की गयी हैं।

सामाप्त होगी पर्ची व्यवस्था

अशोक कुमार ने बताया कि रिकॉर्ड मेंटेन करने के साथ ही सुरक्षा भी पुख्ता हो जाएगी। अभी तक ये थी व्यवस्था पुलिस मुख्यालय में अभी तक सामान्य पूछताछ के बाद पीआरओ सेल के मार्फत पर्ची देकर मुलाकात होती थी। इसमें डीजीपी से लेकर दूसरे अधिकारियों से मुलाकात हो जाती थी। जबकि कई लोग बिना पर्ची के ही अफसरों के पास पहुंच जाते थे। इससे कई बार अफसरों को असहज होना पड़ता था, साथ ही सुरक्षा में सेंध का भी खतरा बना रहता था।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *