गेहूँ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1840 पर उत्तराखंड में मिलेगा 20 रुपये का बोनस

गेहूँ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1840 पर उत्तराखंड में मिलेगा 20 रुपये का बोनस

देहरादून(अरुण शर्मा)। केंद्र सरकार द्वारा गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1840 रूपए प्रति क्विंटल घोषित करने के बाद उत्तराखंड सरकार ने भी इस पर अपनी तरफ से बोनस देने की धोषणा कर दी हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने अधिकारीयों से बैठक करने के बाद 20 रूपए प्रति क्विंटल अतिरिक्त बोनस के रुप में देने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में क्रय किए जाने वाले गेहूं के तत्काल भुगतान करने के भी निर्देश जारी किये।

खास खबर— हरिद्वार में बोर्ड परिक्षा में मोबाइल गेम पबजी खेलने से रोका तो छात्र ने उठाया खतरनाक कदम

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गेहूँ की खरीद पर किसानों को 20 रूपए प्रति क्विंटल बोनस के निर्देश दिये हैं। केन्द्र सरकार ने गेहूँ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1840 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। मुख्यमंत्री ने इसमें 20 रूपए बोनस और देने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। मुख्यमंत्री ने भण्डारण क्षमता को बढाने के लिए भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि एक लाख मीट्रिक टन क्षमता के गोदाम बनाए जाएं।

किसानों से क्रय किए जाने वाले गेहूँ का तत्काल भुगतान सुनिश्चित किया जाए। धान की तरह ही गेहूं का भुगतान आॅनलाईन किया जाए। मुख्यमंत्री आज सीएम आवास में रबी विपणन सत्र 2019-20 मे गेहूँ खरीद की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में बताया गया कि इस बार 2 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत प्रदेश में 6.5 लाख किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

admin