उत्तराखंड आ पहुंचा है टिड्डी दल, इस जिले के कई क्षेत्रों में मचाया कोहराम

उत्तराखंड आ पहुंचा है टिड्डी दल, इस जिले के कई क्षेत्रों में मचाया कोहराम

उधमसिंह नगर (अरुण शर्मा) टिड्डी दल का रुख अब उत्तराखंड की हो गया है। शनिवार को ऊधमसिंहनगर जिले में टिड्डी दल के हमले से प्रशासन और किसानों में हड़कम्प मच गया।

उधम सिंह नगर जिले के किच्छा में टिड्डी दल ने फसलों पर हमला बोल दिया । जिसके बाद कृषि विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र में डेरा डालते हुए फसलों पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है।

उधम सिंह नगर जिले में किच्छा तहसील के ग्राम दरऊ, सैजना, पक्की खमरिया, सेतुईया , भमरोला सहित क़ई गावो में टिड्डी का झुंड देखने के बाद किसानों में हडकंम्प मचा हुआ था।

किच्छा विधानसभा के कई गांव में टिड्डी दल के हमले के बाद हरकत में आये कृषि विभाग ने क्षेत्र में मोर्चा संभालते हुए रासायनिक दवाओं का छिड़काव किया।

इस दौरान कृषि विभाग के तमाम अधिकारी खेतों में डटे रहे।

किच्छा तहसील के तमाम ग्रामों में टिड्डियों ने किसानों की धान, गन्ना, चरी की फसल पर हमला बोल दिया ।

किसानों की जागरूकता के बाद टिड्डियों को खेतों से भगाने के प्रयास किए गए ।

मामला संज्ञान में आने के बाद कुमाऊ कमिश्नर ने प्रशासन को किसानों की फसल बचाने के लिए द्रोण से निरीक्षण करने व फायर बिग्रेड लगाकर टिड्डी दल भगाने के निर्देश दिए।

जिसके बाद कृषि विभाग के अधिकारि कई गाँव मे पहुचे ।

तहसील प्रशासन तथा कृषि विभाग के अधिकारियों के दिशा निर्देशन में कर्मचारियों ने टिड्डियों के हमले वाले खेतो में रासायनिक दवाओं का छिड़काव किया ।

इस दौरान एसडीएम विवेक प्रकाश ने बताया कि किच्छा तहसील के कुछ गावो में किसानों की फसल पर टिड्डियों का हमला हुआ है।

कृषि विभाग की टीम मौके पर पहुच रासायनिक दवाओं का छिड़काव कर रही है। ड्रोन की मदद से भी खेतो में टिड्डियों पर नजर रखी जा रही है।

admin