हाईकोर्ट फैसला-पंचायत चुनाव लड़ सकेगें दो से अधिक बच्चों वाले उम्मीदवार
 

नैनीताल(अरुण शर्मा)। पंचायत चुनाव में चुनाव लड़ने वाले उम्मदवारों के लिए अच्छी खबर।

नैनीताल हाईकोर्ट से पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है जिसमें कोर्ट ने कहा है तीन बच्चों वाले उम्मीदवार पंचायत चुनाव लड़ पाएंगे. राज्य में 25 जुलाई 2019 के बाद ही प्रावधान लागू होंगे. पंचायत चुनाव को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद सरकार को करारा झटका लगा है।
 इस मामले में मुख्य न्यायधीश वाली खण्डपीठ ने सुनवाई के बाद 22 अगस्त की निर्णय शुरक्षित रख लिया था।

खास खबर—चिकित्सा शिविर लगाकर मनाया Drivers ‘Day, जाँची गई ड्राइवरों की आंख

आपको बता दे सरकार के साशनादेश को  विभिन्न संगठनों ने अलग अलग कारणों से चुनोती दी थी। जिसमें याचिकाकर्ताओं ने कहा था कि राज्य सरकार द्वारा 2019 में पंचायती राज एक्ट में संसोधन किया गया है
जिसमें सरकार ने दो बच्चे से अधिक बच्चे वाले उम्मीदवारो को चुनाव लड़ने से रोका जा रहा है जो गलत है साथ ही सरकार द्वारा इस संसोधन को बदलाव के बाद पिछली डेट से लागू कराया जा रहा है
जो नियम विरुद्ध है। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि अगर किसी एक्ट में बदलाव किया  जाता है तो उसको लागू करने से पूर्व 300 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाता है लेकिन राज्य सरकार द्वारा यह ग्रेस पीरियड उनको नही दिया जा रहा है।
वहीं याचिकाकर्ताओं का कहना है कि सरकार के 2 बच्चों से अधिक के चुनाव लड़ने वाले बदलाव के बाद पहाड़ी क्षेत्रों में प्रधान के उम्मीदवार मिलना मुश्किल हो जाएगा साथ ही याचिका में हाई स्कूल पास की होने की बाध्यता को भी चुनौती दी है।
एक्ट के संसोधन में यह भी कहा गया है कि कॉपरेटिव सोसायटी के सदस्य भी दो से अधिक बच्चे होने के कारण चुनाव नही लड़ सकते है।

#हाईकोर्ट

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *