हरिद्वार में नहीं रुक रहा है हाथियों का कहर लगातार कर रहे फसल बर्बाद

हरिद्वार में नहीं रुक रहा है हाथियों का कहर लगातार कर रहे फसल बर्बाद

सुल्तानपुर( नाथीराम कश्यप)। रात्रि के समय चारे की तलाश में सुल्तानपुर क्षेत्र के भोगपुर गांव के समीप खेतों में हाथियों का झुंड घुस आया। हाथियों ने खेतों में उत्पात मचाते हुए गन्ना और गेहूं की करीब 25 बीघा फसल को रौंद डाली। किसानों का कहना है कि जंगली जानवरों से खेतों में खड़ी फसलों को नहीं बचा पा रहे हैं। जंगली जानवरों ने खेतों में फसलों को उगाना मुश्किल कर दिया है।

खास खबर—रंगीली का नशा ऐसा चढ़ा कि लोगों की धुनाई के बाद ही आये होश ठिकाने

बृहस्पतिवार रात्रि हाथियों का एक झुंड चारे की तलाश में गंगा पार कर भोगपुर गांव के निकट खेतों में घुस आया। हाथियों ने उत्पात मचाते हुए खेतों में खड़ी गन्ना और गेहूं की करीब 25 बीघा फसल को नष्ट कर दिया है। नंदराम, सुरेंद्र कुमार, मोहन कश्यप, जितेंद्र, मांगेराम विकास कुमार, योगेंद्र कुमार, संजय सैनी, श्रवण कुमार, धर्मपाल आदि किसानों का कहना है कि हम निराई, गुड़ाई , सिंचाई कर किसी तरह खेतों में फसलों को उगाते हैं, और जंगली जानवर रात्रि के समय खेतों में घुस रहे है, और खेतों में खड़ी फसलों को नष्ट कर रहे हैं। किसान लाख कोशिश करने के बावजूद भी जंगली जानवरों से अपनी फसलों को नहीं बचा पा रहे हैं। जिससे किसान तंग आ चुके हैं। किसानों का कहना है कि हाथी गंगा के तटबंध पर बनी सोलर लाइन को तोड़कर खेतों में घुस रहे हैं।
वन विभाग के डिप्टी रेंजर राकेश सैनी का कहना है कि गंगा के तटबंध पर क्षतिग्रस्त सोलर लाइन को दुरुस्त कर दिया गया है। इसके साथ-साथ जंगली जानवरों की रोकथाम के लिए फॉरेस्ट गार्ड लगे हुए हैं। जो गंगा पार करने वाले जंगली जानवरों को पटाखे इत्यादि चलाकर भगाने का कार्य कर रहे हैं।

admin