डीएम दीपक रावत की यह चेतावनी चाइनीज मांझे पर लगा पायेगी लगाम !

डीएम दीपक रावत की यह चेतावनी चाइनीज मांझे पर लगा पायेगी लगाम !

हरिद्वार(कमल खड़का)। हरिद्वार में मकर संक्रांति के साथ ही पतंगबाजी का दौर शुरू हो गया है। पतंगबाजी के इस माहौल में एक खतरा सबकी जान पर बना हुआ हैं। हालांकि इसे प्रतिबंधित किया हुआ हैं। हम बात कर रहे है पतंगबाजी में प्रतिबंध के बाद भी उपयोग में लाये जाने वाले चाइनीज मांझे की। शहर और देहात में बेरोक टोक बिक रहे इस मांझे को लेकर इस बार खास चेतावनी दी हैं। आपको बता दें कि इस मांझे से न अपनी अपितु अन्य लोगों की जान मुसीबत में डालते हैं।

खास खबर—सोलर लालटेन पहाड़ो पर लायेगी रोशनी,जानिए इस लालटेन की खूबी

शहर और देहात क्षेत्र की दुकानों पर कई तरह की पतंग और मांझे पहुंच चुके हैं। इन मांझों के बीच में चाइनीज मांझे न इस पतंगबाजी के माहौल में चाइनीज मांझे का ऐसा खौफ बना हुआ है जिससे न केवल अपनी अपितु पक्षीयों की जान खतरें में हैं। हालांकि पहले भी इस मांझे को लेकर प्रशासन के कई दावें रहे हैं। बावजूद इसके आज भी यह मांझा खुले आम प्रशासन को चुनौत देता नजर आ रहा हैं।
दरअसल दूसरे मांझो की अपेक्षा काफी सस्ता यह मांझा लोगों की पहली पंसद बना हुआ हैं।

हालांकि लोग इससे होने वाले नुकसान से भी वाकिफ है बावजूद इसके पतंगबाजी के लिए इसी चाइनीज मा उपयोग करने से बाज नहीं आ रहे। शहर के कटाहरा बाजार, मोती बाजार, कनखल, ज्वालापुर, मध्य हरिद्वार आदि में दुकानदार चाइनीज मांझा बेच रहे हैं।
डीएम दीपक रावत ने इस बार इस चाइनीज मांझे के लिए सख्त चेतावनी जारी करते हुए कहा कि इस बार जिस भी दुकान में यह चाइनीज मांझा बिकता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

admin