मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने जाना हरिद्वार कुंभ की तैयारी का हाल

मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने जाना हरिद्वार कुंभ की तैयारी का हाल

देहरादून(अरुण शर्मा)। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने हरिद्वार कुंभ की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ लंबी चर्चा की।

बुधवार की सचिवालय में हुई इस बैठक हरिद्वार कुंभ से जुड़े हुए सभी बाद अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्य सचिव ओमप्रकाश हरिद्वार कुंभ मेला,इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के कार्यों, किये गये निर्माण कार्यों, प्रस्तावित निर्माण कार्यों तथा इससे सम्बन्धित बजट, मैनपॉवर इत्यादि तैयारियों को प्रेजेन्टेशन दिया गया।

मुख्य सचिव ओमप्रकाश की मीटिंग
मुख्य सचिव ओमप्रकाश की मीटिंग

इस दौरान राज्य समिति द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावित विभिन्न निर्माण कार्यों तथा आवागमन, भीड़, यातायात और सुरक्षा प्रबन्धन की तैयारियों के कार्यों का अनुमोदन किया गया।

खास खबर-विजय दिवस पर उत्तराखंड सीएम ने किया शहीदों को नमन

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कुंभ मेला को व्यवस्थित, सुरक्षित, शान्तिपूर्ण निर्माण कार्यों और तैयारियों में पारदर्शिता और गुणवत्ता बरतते हुए कार्य करेंगे।

उन्होंने निर्माण कार्यों और इससे सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को संपादित करने के लिए गंगा सभा समिति का अनुमोदन लेने तथा सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील कार्यों में पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने बनाये जाने वाले नाइट शेल्टर्स में महिलाओं और बच्चों को उच्च प्राथमिकता देने तथा महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत शेल्टर का संचालन भी महिलाओं द्वारा ही करवाने,

उसी अनुसार पुलिस सुरक्षाकर्मी भी महिला को ही रखने तथा सी.सी.टी.वी कैमरा इत्यादि लगाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने अखाड़ो के भीतर पक्के सुलभ शौचालय बनवाने के निर्देश दिये तथा विभिन्न सामग्री के क्रय इत्यादि में ऐक्जैक्ट आवश्यकता के अनुरूप खरीददारी करने तथा जो सामग्री मेले के पश्चात् विभागों के काम आ सकती है।

खरीद के दौरान उनको प्राथमिकता देने के निर्देश दिये।
इसके अतिरिक्त उन्होंने स्वच्छता, सैनिटेशन और प्राथमिक चिकित्सा से सम्बन्धित कार्यों को बड़ी तन्मयता से करने के निर्देश दिये।

जिससे कुंभ मेला में बेहतर आवागमन (मोबिलिटी), सुरक्षा, शांति व व्यवस्था बनी रहे।

admin