हरिद्वार ( विकास चौहान)। फुटपाथ के रेडी पटरी फेरी टोकरी के (स्ट्रीट वेंडर) लघु व्यापारियों के सामूहिक संगठन लघु व्यापार एसोसिएशन के आव्हान प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा के नेतृत्व में हरिद्वार नगर निगम क्षेत्र के रेडी पटरी के संगठनों के प्रतिनिधि भारी संख्या में जन सैलाब के रूप में जुलूस निकालकर नारेबाजी व विशाल प्रदर्शन करते हुए सामूहिक रूप से हरिद्वार नगर आयुक्त के कार्यालय का घेराव किया। नगर आयुक्त के अनुपस्थिति में नगर आयुक्त का प्रतिनिधत्व करते अपर नगर आयुक्त उत्तम सिंह नेगी को संयुक्त रूप से ज्ञापन सौप। ज्ञापन में मांग को दोहराते हुए लघु व्यापारियों ने यह मांग की देहरादून की तर्ज पर कुंभ मेला से पहले लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन के रूप में स्थापित किया जाए और फेरी समिति की बैठक बुलाकर रेडी पटरी के लघु व्यापारियों की समस्या का निदान किए जाने की मांग को दोहराया।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा 18 अक्टूबर को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राजधानी देहरादून में प्रथम स्मार्ट वेंडिंग जोन का उद्घाटन किया जा चुका है लेकिन हरिद्वार नगर निगम प्रशासन की लापरवाही के चलते हरिद्वार पंचपुरी क्षेत्र में प्रस्तावित पूर्व के 14 वेंडिंग जोनों में अबतक किसी भी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर) लघु व्यापारियों को स्थापित नही किया गया है जोकि उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली का घोर उलंघन है। उन्होंने नगर निगम प्रशासन के आला अधिकारी को चेतावनी देते हुए कहा नवंबर माह कर प्रथम सप्ताह के अंदर अंदर यदि फेरी समिति की बैठक बुलाकर लघु व्यापारियों की समस्या का निदान नही किया गया तो नगर निगम प्रशासन के खिलाफ चरणबद्ध तरीके से राज्य फेरी नीति नियमावली को क्रियान्वित करने के लिए आंदोलन चलाये जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा पंतदीप पार्किंग, दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग व अन्य पार्किंग, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, हरकी पौड़ी, मांस देवी रोडवे, चंडी देवी रोडवे इत्यादि सर्वजेनीक स्थलों के 50 मीटर की धुरी पर छोटे रुप में वेंडिंग जोन बनाये जाए ताकि कुंभ मेला 2021 से पहले सभी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) को राज्य फेरी नीति सरकार के संरक्षण में व्यवस्थित किया जा सके।

नगर आयुक्त के घेराव के दौरान लघु व्यापारियो मे जय सिंह बिष्ट, धरमपल कश्यप, ठाकुर कुन्दन सिंह, असीम जोशी, रोहित सेठी, गौरव चौहान ओम प्रकाश कलियान, कपिल चौधर्य, विजेंदर, बलवीर सिंह, विजय पाल, प्रमोद, तस्लीम, सत्य नारायण, दलित गुप्ता, हंसराज अरोड़ा, राजकुमार शंकर गोस्वामी रामेश्वरम, विजय कुमार सैनी, संजय सैनी, बाबुराम खुशिरामन सरदार अर्जित सिंह, विजन्द्र गौतम, मान सिंह, छोटेलाल, विजय, गीता देवी, अशा देवी, सरोज, अंजलि आशा अरोड़ा, माला रावत, आशा नेगी, राजकुमारी पुष्पा दास आदि भारी तादात मे लघु व्यापारियो के संगठनो के प्रतिनिधि शामिल रहे।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *