हरिद्वार (विकास चौहान)। हरीद्वार के भेल में आयोजित दो दिवसीय औद्योगिक (industrial ) शिखर सम्मेलन का आज सुभारम्भ हो गया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इस सम्मेलन का उदघाटन किया। एक वर्ष पूर्व देहरादून में आयोजित औद्योगिक (industrial ) समिट से उत्साहित राज्य सरकार ने एक बार फिर विभिन्न निवेशकों को उत्तराखण्ड में निवेश के लिए आमंत्रित किया है। मुख्चमंत्री के अनुसार राज्य सरकार पर्वतीय क्षेत्रों में उद्योगों को प्रोत्साहन के लिए 58 रूरल ग्रोथ सेंटर चला रही है और ना केवल मैदानी क्षेत्रों बल्कि् पहाडों में भी उद्योग आए इस​के लिए प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने समिट के बाद सिडकुल स्थित होटल हाइफन में आयोजित एक्सपो में भी शिरकत की।

खास खबर :— हरिद्वार Boxing अकैडमी के तीन खिलाड़ियों का नार्थ जोन चैंपियनशिप के लिए हुआ चयन

पिछले वर्ष देहरादून में आयोजित औद्योगिक समिट से उत्साहित राज्य सरकार ने आज एक बार फिर राज्य व देश के अन्य निवेसको से उत्तराखण्ड में निवेश करने की अपील की। हरिद्वार भेल के कन्वेंशन हॉल में सीआईआई के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य में स्थापित उद्योगों व उनकी समस्याओं पर निवारण पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष देहरादून में आयोजित औधोगिक सम्मिट के बेहतर परिणाम सामने आए है। उन्होंने कहा पिछले सम्मिट के बाद 17 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश हुआ है यह बेहतर संकेत है। हमने पर्वतीय क्षेत्रों में 58 रूरल ग्रोथ सेंटर के माध्यम से स्किल डेवलपमेंट का कार्य कर रहे है।
वही कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने इस समनेलन को आने वाले वक्त के किये बेहतर बताया । उन्होंने कहा कि टिहरी, उत्तरकाशी व पौड़ी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इन्वेस्टर आये है। टूरिज्म राज्य है हम पर्यटन को बढ़ावा दे। जीएसटी को लेकर सरकार द्वारा जो छूट दी गयी है उसका फायदा होगा। हमारे राज्य में तीन फायदे है यंहा सोशल सेक्युरिटी ,मैन पवार व बिजली की समस्या नही है जो निवेशकर्ताओ के लिए फायदेमंद साबित होगा
मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही औधोगिक छेत्र से जुड़ी प्रदर्शनी का उदघाटन किया। इस प्रदर्शनी में इंडस्ट्रियल सेक्टर से जुड़े कई उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है। कार्यक्रम में रानीपुर विधायक आदेश चौहान, ज्वालापुर विधायक सुरेश राठौड़, रूड़की विधायक प्रदीप बत्रा, प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पँवार समेत कई उद्योगपति और निवेशक मौजूद रहे।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *